Writer & Entrepreneur

Writer & Entrepreneur
DREAM CREATION

Tuesday, May 7, 2024

ज़िंदगी इतनी भी मुश्किल नहीं - Zeal Zindagi with Sap


 

Zeal Zindagi with Sap is the Podcast by Sapna Jain. In this podcast ज़िंदगी इतनी भी मुश्किल नहीं is motivating you to see your life again and check this is not much hard. 

ज़िंदगी इतनी भी मुश्किल नहीं जितनी हमने समझ रखी है । पहले ज़िंदगी को ठीक तरीक़े से समझो तो ।

दोस्तों मैं हूँ सपना जैन zeal zindagi with sap के ज़रिए मैं आपको ज़िंदगी जीने के लिए प्रेरित करती हूँ । तो अगर आपको भी मेरा ये पॉडकास्ट सुनकर ज़िंदगी को ज़िंदादिली से जीने का मन करने लगे तो मेरा मक़सद इस पॉडकास्ट को करने का पूरा हो जाये ।


आज की तेज रफ़्तार ज़िंदगी में रोज़ ही कुछ नया इन्वेंशन होता रहता है और हम नयी नयी टेक्नोलॉजी को अपनाते रहते हैं । कुछ तो इसे सीखने में तेज होते हैं लेकिन कुछ “पुराना ही सही है” कहकर नया सीखने से बचते हैं । लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है कि आज जिसे सीखने में परेशानी होगी ये सोचकर हम सीखने के लिए लालायित नहीं है, असल में उसे सीखने से काफ़ी कुछ आसान हो जाएगा। 

यही करते हैं हम ज़िंदगी के साथ। ज़िंदगी को सीखने और समझने के बजाय हम अक्सर ज़िंदगी को टफ़ मानकर इसे समझने की कोशिश ही नहीं करते हैं और बेवजह अपने को परेशान करते रहते हैं । दरअसल जिन परेशानियों को हमने मुश्किलें मान रखा है, वो असल में परेशानी हैं ही नहीं बल्कि ज़िंदगी के पड़ाव हैं जिनसे होकर हमें आगे निकलना है। लेकिन हम उससे निकलने के बजाय करते क्या हैं ? हम उसी में उलझे रहते हैं । लेकिन जिस दिन हमने परेशानी में उलझे रहने के बजाय उससे निकलने का रास्ता निकाल लिया ना उस दिन से ज़िंदगी में कोई परेशानी लगेगी ही नहीं । 

वैसे भी ज़िंदगी एक बहाव की तरह है जिसके साथ बहकर आप नज़ारों का आनंद ले सकते हैं और ज़िंदगी को आसान बना सकते हैं । लेकिन हम करते क्या हैं , हम ज़िंदगी के बहाव के साथ बहने के बजाय हाथ-पैर मारते रहते हैं इसके बहाव को रोकने की, या फिर कोशिश करते रहते हैं कि किसी तरह कोई किनारा मिल जाये, या फिर कुछ ऐसा मिल जाये जिसे पकड़ कर हम लटक जायें और इस बहाव से पार पा जायें और जब कुछ नहीं समझ आता है तो हम बहाव के अपोजिट् डायरेक्शन में बहने की जद्दोजेहद करने लगते हैं और यही से हमारी परेशानी की शुरुआत हो जाती है । 

असल में हमें कुछ करना ही नहीं है । ज़िंदगी अपनी रफ़्तार में चल रही है, बह रही है। हमें सिर्फ़ उस बहाव के साथ बहते रहना है और ज़िंदगी का आनंद लेना है । ये करना बहुत ही आसान है। 

एक बार ज़िंदगी से शिकायत करने के बजाय उसको अप्रीसियेट करके तो देखो । ज़िंदगी ना की सिर्फ़ आसान हो जाएगी बल्कि बहुत ही खूबसूरत हो जाएगी ।


No comments:

Post a Comment